प्रस्तावना

मला कविता करावीशी वाटते , पण जी कविता मला अभिप्रेत आहे , ती कधीच कागदावर अवतरली नाही . ती मनातच उरते , जन्माच्या प्रतीक्षेत ! कारण कधी शब्दच उणे पडतात तर कधी प्रतिभा उणी पडते .म्हणून हा कवितेचा प्रयास सतत करत असतो ...........
तिला जन्म देण्यासाठी , रूप देण्यासाठी ,शरीर देण्यासाठी ......
तिला कल्पनेतून बाहेर पडायचे आहे म्हणून
....

Friday 4 March 2022

यादों की दराज़ें


यह लम्हे यह पल गुजरते जा रहे है I

वक़्त हातोंसे फिसलता जा रहा है I

कहते है के बीता वक़्त रुकता नहीं है I

मगर मैंने इसे यादों की दराज़ों में जखड़ रखा है I

इन दराज़ों से कभीं कभीं आवाजें आती है I

कभी सुनहरी सुबह तो कोई श्याम मुझे पुकारती है I

उन यादों में फिर मैं खो जाता हूँ I

बीते पलों को फिर से जी लेता हूँ I

बीते पलों को फिर से जी लेता हूँ ......


- मेघ -

शनिवार ,५//२०२२ ,

१२:१५ PM


इन यादों में जब भी झांकता  हूँ

बीतें वक़्त की तस्वीरें  देखता हूँ I

बीते पलों की दराज़ों में

गुजरे वक़्त का खुमार देखता हूँ I

ख़ूब तदबीर निकाली है मनाने की दिलको 

अब मैं  रोज़ रंगीन नज़ारें देखता हूँ I

मेरे शिकंजे से न कभी छूटे है गुजरे पल I

मैं इन्हे यादों की दराज़ों में कैद रखता हूँ I

अब यादों में ही बनाया है मैंने आशियाना मेरा I

ज़िन्दगी मैं तुझे अब वहीँ से देखता हूँ I

- मेघ -

शनिवार ,५//२०२२ , 

०१:१०  PM


एक शब हल्की सी जुम्बिश मुझे महसूस हुई

मैं ये समझा मिरे शानों को गदगदा रहा है कोई I

रुखों पर हल्की सी नमी मुझे महसूस हुई

यादों का एक कारवाँ गुजर गया था कोई I


शब्  - night

जुम्बिश - movement

मिरे शानों - my shoulders

नमी- wetness

रुखों पर - my cheeks ,गलों पर 

कारवाँ - काफिला ,group



- मेघ -

शनिवार ,५//२०२२ , 

०५:५०   PM


यह वक्त का दरिया है।

जिंदगी के तिनकों से बना है।

भरलो  पैमाने में यादों के कुछ पल।

न जाने क्या किसके नसिब में आता है।



-मेघ-

शनिवार,५/३/२०२२

०६:२६ PM


रफ़्तार वक़्त की थमती नहीं किसीके लिए I

कुछ यादें  तो समेटों मुस्तक़बिल  के लिए I

किसने देखा है आने वाला कल कैसे होगा I

यादों के यहीं पश्मीने गर्माहट देंगे ,काम आएंगे I

इन्हे  जतन करलो ज़िंदगीकी सर्द खिजाओं के लिए I

 

रफ़्तार – speed

थमती – stops

समेटों – gather

मुस्तक़बिल – for future

पश्मीने – warm shawls

जतन - सुरक्षित रखना , save

सर्द – cold

खिजा – autumn , fall season

 

-मेघ-

शनिवार,५/३/२०२२

:२६ PM



No comments:

Post a Comment